सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

हाई बीपी को तुरंत ले आए नीचे :: Lower High BP lmmediately

 हाई बीपी को तुरंत ले आए नीचे ये उपाय

बहुत ही असरदार उपाय एक बार जरूर करे

 High Bp remedies home,,,,,,,,

                        हाई बीपी होना एक खतरनाक समस्या है, जो कि हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि जानलेवा स्थिति पैदा कर सकती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) से बचने के लिए कई सारे टिप्स बताए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाई बीपी को तुरंत नीचे लाने के लिए क्या करना चाहिए. अगर नहीं, तो यह आर्टिकल अंत तक पढ़ें. इस आर्टिकल हाई बीपी लेवल को कंट्रोल (Control High BP Range) करने के घरेलू उपचार बताए जा रहे हैं.



बीपी क्यों होते है पहले ये जान लीजिए


बीपी का महत्व (BP Importance)बीपी या ब्लड प्रेशर हमारे शरीर की रक्त सतह पर जो दबाव होता है उसे कहते हैं। यह दबाव शरीर में रक्त के द्वारा उत्पन्न होता है जो हृदय के धड़ल्लों के साथ बैठा हुआ होता है।

जब हमारे हृदय धड़ल्ले रक्त को पंप करते हैं, तब वह शरीर के अंदर फैले रक्त को दबाव देते हैं। इस दबाव को ब्लड प्रेशर के रूप में नामित किया जाता है। बीपी की मात्रा मिलीमीटर में होती है और दो अंकों में दर्शाया जाता है।

बीपी के बढ़ने के कुछ मुख्य कारण हो सकते हैं जैसे वजन का बढ़ना, नियमित व्यायाम नहीं करना, खून का प्रवाह रुकना, सड़न की समस्या और अन्य बीमारियां। उम्र बढ़ने के साथ-साथ बीपी का बढ़ना भी सामान्य होता है।

इसलिए, बीपी को नियमित अंतराल पर जांचना बहुत जरूरी होता है। यदि आपके बीपी का स्तर अधिक होता है, तो आपको एक डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए जो आपको उचित उपचार और आहार के बारे में सलाह दे सकते हैं।



बीपी कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो निम्नलिखित हैं:


नींबू पानी: नींबू का रस पानी में मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है।

काली मिर्च: काली मिर्च पाउडर को गुड़ और शहद के साथ मिलाकर रोजाना खाएं।

अदरक: अदरक का रस गुड़ या शहद के साथ मिलाकर रोजाना खाएं।

सौंफ: सौंफ का पानी बनाकर पीने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है।

तुलसी: तुलसी की पत्तियों को पीसकर उनका रस निकालें और इसे गुड़ या शहद के साथ मिलाकर खाएं।

सेब: सेब को छिलके सहित काटकर खाएं या सेब का सिरका पानी में मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है।

यदि आपका ब्लड प्रेशर बहुत अधिक है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आपके डॉक्टर कुछ दवाओं की भी सलाह दे सकते हैं जो बीपी को कम करने में मदद करती हैं।



Question answer about bipi(बीपी पर सवाल जवाब):-
बीपी को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करना चाहिए?
उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने के लिए जीवनशैली में क्या बदलाव आवश्यक हैं?
  1. कम सोडियम लें जो स्टेज 1 उच्च रक्तचाप में बेहद मददगार है। ...
  2. वजन कम करें और इसे बनाए रखें। ...
  3. अल्कोहल का सेवन कम करें- इससे ब्लड प्रेशर में 2–4 mm Hg की कमी पाया गया है।
  4. योग, प्राणायाम और व्यायाम जैसे एक्सरसाइज को नियमित रूप से करें।

  1. BP की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

  1. ​अश्वगंधा का सेवन
उच्च रक्तचाप के कई कारण हैं इसमें एक प्रमुख कारण तनाव भी है। इसमें तनाव को दूर करने वाले औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है। आयुर्वेद चिकित्सक के सलाह पर रोजाना एक चम्मचअश्वगंधादूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

अचानक बीपी क्यों बढ़ता है?

Cause of High BP: तनाव, गुस्सा, पलूशन, अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे कई कारण हैं, जिनके चलते आज के समय में लोगों में हाई बीपी (High BP) की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है. ज्यादातर लोगों के पता है कि बीपी लो (Low BP) होने पर चीनी नमक का घोल लेना चाहिए या तुरंत कुछ मीठा (Eat Sweet) खा लेना चाहिए.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एलो चवन गोल्ड के फायदे

एलो चवन गोल्ड  के फायदे   विवरण क्या आपको लगता है कि आपके बच्चे की आंतरिक ताकत है? क्या आपको चिंता है कि आपका बच्चा बीमार पड़ जाएगा? क्या आपको लगता है कि बीमार पड़ने के कारण आपका बच्चा स्कूल याद कर सकता है? क्या आपको संदेह है कि आपके बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए केवल अच्छा भोजन पर्याप्त नहीं है? यदि उपरोक्त किसी भी प्रश्न का आपका उत्तर हां है, तो आइएमसी चवन गोल्ड आपके बच्चे की स्वास्थ्य चिंताओं का जवाब है - प्राचीन काल से आयुर्वेद में उपयोग की जाने वाली एक नुस्खा, chyawanprash स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. एलो चवन गोल्ड बच्चों और वयस्कों के लिए समान रूप से मजबूत प्रतिरक्षा और अच्छा पाचन प्रदान करता है. एलो चवन गोल्ड   के दैनिक दो चम्मच प्रतिरक्षा का समर्थन करते हैं और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए फायदेमंद है. यह पाचन और श्वसन प्रणाली के लिए भी अच्छा है.एलो चवन गोल्ड  की प्राथमिक कार्रवाई प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना और बीमारियों से लड़ने की शरीर की प्राकृतिक क्षमता का समर्थन करना है. Amalaki (मुख्य सामग्री) ama (toxins) के उन्मूलन में सहायता करता है.

डिटॉक्स फुट पैड्स,detox footpath

  आजकल के प्रदूषण युक्त पर्यावरण में बीमारी होना आम बात हो गया है इतनी धूल डस्ट से हमारे शरीर में केमिकल,गंदगी जमा हो जाती है जिसस हमें अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता है और केमिकल युक्त  खाना खाने से शरीर में गंदगी जमा हो जाती है पर्यावरण को शुद्ध तो नहीं कर सकते मगर हम अपने शरीर की गंदगी को साफ कर सकते हैं आईएमसी का बेहतरीन प्रोडक्ट है जो हमारे शरीर की गंदगी को बाहर निकाल देता है जिसका नाम detox footpath है यह कोई दवाई नहीं है नहीं तो खाना है इसको दोनों पैर में लगा कर रात भर सो जाना है सुबह जब इसको आप निकालेंगे तो यह काला पड़ जाता है जो कि हमारे शरीर की गंदगी होती है यह टीबैग की तरह होता है  जिसमें लहसुन टर्मिनल और टॉक्सिन को खींचने वाला पदार्थ होता है जो हमारे शरीर की गंदगी को खींच लेता है यह अपने मे अवशोषित कर लेता है जिससे हमें दिन में अच्छा महसूस होता है यह पैर के दर्द को भी कम करता है पैर में झुनझुनाहट को भी काम करता है यह दर्द नाशक है  तरमुलीन—यह एक तरह का खनिज लवण पदार्थ है हमारे आस पास के नकारात्मक ऊर्जा को पास आने से रोकता है जिससे हमें बढ़िया महसूस होता है या हमारे शरीर

बायो मैग्नेटिंग थैरपी

    मानव शरीर को चुंबकीय तरंगे सही मात्रा में मिले शरीर मे हो रहे रक्त संचार को बढ़ाया जा सकता है जिससे ऑक्सीजन का स्तर अच्छा रहेगा एवं हमारे ब्लड सेल्स स्वास्थ्य रहेंगे जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहेगी चुंबकीय शक्ति से भरपूर बायो मैग्नेटिक जो पृथ्वी के अंदर की  गहराई से माइनिंग द्वारा निकाला गया है (रेयर अर्थ नियोडयम मैडिकल ग्रेड, नैनो टेक्नोलॉजी से बना हुआ बायो मैग्नेट) का इस्तमाल करके Bio Magnetic Anion Matters का निर्माण किया है। इससे 100% अच्छी  भरपूर नींद आती है। शरीर self-healing का काम बेहतर तरीके ( repairing) से काम करता है और हम सुबह फ्रेश उठते हैं बायो मैग्नेटिक एनियन  Matters  ना कोई दवाई है कोई शरीर पर लगाने वाली क्रीम है इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है इस मैट्रेस का लगातार उपयोग करने से 100% नेचुरल  तरीके से दर्द निवारण में मदद मिलता है और अनेकों रोगों से लड़ने की हमारे शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करता है और शरीर को संपूर्ण  शक्ति प्रदान करता है  90 प्रतिशत रोग और विकारों का कारण रक्त  परिसंचरण और ऑक्सीजन स्तर की कमी होती है Bio Magnetic Anion Matters रक्त