सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

नीम के फायदे

 नीम के फायदे :– नीम के फायदा जानकर आप हैरान हो जाएंगे नीम कड़वा जरूर होता है पर फ़ायदे बेमिसाल है

नीम  अमृत तुल्य है  नीम की छाया शीतल होती हैं नीम खाने मे कड़वा पर शहरी को ठंडा रखता है


नीम एक प्राकृतिक औषधि है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। यह एक विशेष प्रकार का पेड़ होता है जो भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल और श्रीलंका में पाया जाता है। यह एक अद्भुत औषधि है जिसे संबंधित स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

कुछ मुख्य नीम के फायदे निम्नलिखित हैं:

स्किन समस्याओं के लिए फायदेमंद: नीम त्वचा समस्याओं, जैसे कि एक्जिमा, सोरायसिस और अन्य स्किन संबंधी समस्याओं में मदद करता है। इसके अलावा, नीम त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं: नीम विभिन्न विषाणुओं से लड़ने में मदद करता है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद: नीम डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत उपयोगी होता है। नीम खून में शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है 
                      

नीम को ताजा या सूखे रूप में खाया जा सकता है। इसे निम्नलिखित तरीकों से खाया जा सकता है:

  1. नीम की पत्तियां: नीम की पत्तियां ताजा या सूखी रूप में उपलब्ध होती हैं। इसे अकेले या सलाद के रूप में खाया जा सकता है। आप उन्हें उपयोग में लाने से पहले अच्छी तरह से धो लें।

  2. नीम के बीज: नीम के बीज मीठे और कड़वे दोनों रूप में उपलब्ध होते हैं। इन्हें अकेले या सलाद, सब्जी या डाल के साथ भी मिलाकर खाया जा सकता है।

  3. नीम के तने: नीम के तने भी ताजा या सूखे रूप में उपलब्ध होते हैं। इन्हें भूनकर खाया जाता है या तला जाता है और नमक और मिर्च जैसी मसालों के साथ सर्व किया जाता है।

याद रखें कि नीम अत्यधिक मात्रा में खाया जाने से अवश्य ही कड़वा लगेगा, इसलिए आप उसे मात्रम एक सामान्य व्यंजन के रूप में खाने का प्रयास करें।






नीम खाने की नुकसान

नीम के खाने से संबंधित कुछ नुकसान हो सकते हैं। अधिक मात्रा में नीम का सेवन करने से कुछ लोगों को पेट में तकलीफ, उलटी, दस्त या जी मिचलाहट की समस्याएं हो सकती हैं।

अधिक मात्रा में नीम के खाने से त्वचा पर लाल दाने निकल सकते हैं और यह त्वचा के रंग में भी परिवर्तन ला सकता है। कुछ लोगों को नीम के विरोधी प्रतिक्रिया हो सकती है जो लक्षणों में खुजली, चकत्ते और सांस लेने में तकलीफ शामिल होती है।

अधिक मात्रा में नीम के सेवन से गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, इसलिए उन्हें इससे बचना चाहिए।

अगर आप नीम का सेवन करना चाहते हैं, तो सुरक्षित मात्रा में इसका सेवन करें। विशेषज्ञ की सलाह लें अगर आपको इससे संबंधित कोई समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।












टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एलो चवन गोल्ड के फायदे

एलो चवन गोल्ड  के फायदे   विवरण क्या आपको लगता है कि आपके बच्चे की आंतरिक ताकत है? क्या आपको चिंता है कि आपका बच्चा बीमार पड़ जाएगा? क्या आपको लगता है कि बीमार पड़ने के कारण आपका बच्चा स्कूल याद कर सकता है? क्या आपको संदेह है कि आपके बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए केवल अच्छा भोजन पर्याप्त नहीं है? यदि उपरोक्त किसी भी प्रश्न का आपका उत्तर हां है, तो आइएमसी चवन गोल्ड आपके बच्चे की स्वास्थ्य चिंताओं का जवाब है - प्राचीन काल से आयुर्वेद में उपयोग की जाने वाली एक नुस्खा, chyawanprash स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. एलो चवन गोल्ड बच्चों और वयस्कों के लिए समान रूप से मजबूत प्रतिरक्षा और अच्छा पाचन प्रदान करता है. एलो चवन गोल्ड   के दैनिक दो चम्मच प्रतिरक्षा का समर्थन करते हैं और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए फायदेमंद है. यह पाचन और श्वसन प्रणाली के लिए भी अच्छा है.एलो चवन गोल्ड  की प्राथमिक कार्रवाई प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना और बीमारियों से लड़ने की शरीर की प्राकृतिक क्षमता का समर्थन करना है. Amalaki (मुख्य सामग्री) ama (toxins) के उन्मूलन में सहायता करता है.

डिटॉक्स फुट पैड्स,detox footpath

  आजकल के प्रदूषण युक्त पर्यावरण में बीमारी होना आम बात हो गया है इतनी धूल डस्ट से हमारे शरीर में केमिकल,गंदगी जमा हो जाती है जिसस हमें अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता है और केमिकल युक्त  खाना खाने से शरीर में गंदगी जमा हो जाती है पर्यावरण को शुद्ध तो नहीं कर सकते मगर हम अपने शरीर की गंदगी को साफ कर सकते हैं आईएमसी का बेहतरीन प्रोडक्ट है जो हमारे शरीर की गंदगी को बाहर निकाल देता है जिसका नाम detox footpath है यह कोई दवाई नहीं है नहीं तो खाना है इसको दोनों पैर में लगा कर रात भर सो जाना है सुबह जब इसको आप निकालेंगे तो यह काला पड़ जाता है जो कि हमारे शरीर की गंदगी होती है यह टीबैग की तरह होता है  जिसमें लहसुन टर्मिनल और टॉक्सिन को खींचने वाला पदार्थ होता है जो हमारे शरीर की गंदगी को खींच लेता है यह अपने मे अवशोषित कर लेता है जिससे हमें दिन में अच्छा महसूस होता है यह पैर के दर्द को भी कम करता है पैर में झुनझुनाहट को भी काम करता है यह दर्द नाशक है  तरमुलीन—यह एक तरह का खनिज लवण पदार्थ है हमारे आस पास के नकारात्मक ऊर्जा को पास आने से रोकता है जिससे हमें बढ़िया महसूस होता है या हमारे शरीर

बायो मैग्नेटिंग थैरपी

    मानव शरीर को चुंबकीय तरंगे सही मात्रा में मिले शरीर मे हो रहे रक्त संचार को बढ़ाया जा सकता है जिससे ऑक्सीजन का स्तर अच्छा रहेगा एवं हमारे ब्लड सेल्स स्वास्थ्य रहेंगे जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहेगी चुंबकीय शक्ति से भरपूर बायो मैग्नेटिक जो पृथ्वी के अंदर की  गहराई से माइनिंग द्वारा निकाला गया है (रेयर अर्थ नियोडयम मैडिकल ग्रेड, नैनो टेक्नोलॉजी से बना हुआ बायो मैग्नेट) का इस्तमाल करके Bio Magnetic Anion Matters का निर्माण किया है। इससे 100% अच्छी  भरपूर नींद आती है। शरीर self-healing का काम बेहतर तरीके ( repairing) से काम करता है और हम सुबह फ्रेश उठते हैं बायो मैग्नेटिक एनियन  Matters  ना कोई दवाई है कोई शरीर पर लगाने वाली क्रीम है इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है इस मैट्रेस का लगातार उपयोग करने से 100% नेचुरल  तरीके से दर्द निवारण में मदद मिलता है और अनेकों रोगों से लड़ने की हमारे शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करता है और शरीर को संपूर्ण  शक्ति प्रदान करता है  90 प्रतिशत रोग और विकारों का कारण रक्त  परिसंचरण और ऑक्सीजन स्तर की कमी होती है Bio Magnetic Anion Matters रक्त